Type Here to Get Search Results !

राष्ट्रीय प्रशिक्षण सम्मेलन क्या है ?( What is National training Conclave?)और इसको किस उद्देश्य से लाया गया है?

राष्ट्रीय प्रशिक्षण सम्मेलन (National Training Conclave) का उद्घघाटन प्रधानमन्त्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा 11 जून 2023 को किया गया। आए विस्तार से जानते है इसके बारे में...



प्रधानमंत्री मोदी जी के द्वारा रविवार 11 जून 2023 को नई दिल्ली के प्रगति मैदान में देश के पहले राष्ट्रीय प्रशिक्षण सम्मेलन का उद्घघाटन किया गया। यह प्रधानमंत्री मोदी जी के 'मिशन कर्मयोगी' की दिशा में अगला कदम माना जा रहा है। इस सम्मेलन में प्रशासनिक अधिकारियों की प्रशिक्षण व्यवस्था में सुधार पर चर्चा होगी। इस सम्मेलन में केंद्रीय, राज्य प्रशासनिक प्रशिक्षण संस्थानों और अनुसंधान जैसे कई प्रशिक्षण संस्थानों के 1500 से ज्यादा प्रतिनिधि ने भाग लिया है। अगर इसकी उद्देश्य की बात की जाय तो यह सिविल सेवाओं का कैपिसिटी बिल्डिंग करना है। इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य आम लोगों की जीवन को आसान बनाना है, साथ ही इसके माध्यम से सिविल सेवाओं कैपिसिटी को बढ़ाना,विचारों के आदान-प्रदान को सरल करना, सामने आ रही चुनौतियों को पहले से भांपना और इसके लिए सटीक रणनीति तैयार करना है। ताकि समय रहते चुनौतियों से निपटा जा सके।

राष्ट्रीय प्रशिक्षण सम्मेलन क्या है और इसको किस उद्देश्य से लाया गया है? 

जैसा कि हम जानते  कि हमारे देश में बहुत सारे लोग होते हैं जो सरकारी काम करते हैं। ये लोग हमारे देश को चलाने और सभी के लिए सुविधाएं प्रदान करने के लिए काम करते हैं। और उन्हें पता होना चाहिए कि वे अपना काम कैसे करें और नवीनतम जानकारी कैसे प्राप्त करें।

इसलिए, हमारे देश में विशेष संस्थान होते हैं जहां लोगों को प्रशिक्षण दिया जाता है। वहां लोग सीखते हैं कि कैसे अपने काम को बेहतर ढंग से करें और इससे लोगों को मदद मिल सकें।

 सभी संस्थानों को मिलाकर एक विशेष सभा का आयोजन होना चाहिए जहां सभी एक साथ मिलकर बातचीत कर सकें। वे अपने अनुभव और ज्ञान को एक दूसरें के साथ साझा कर सकें और नए-नए तरीके सीख सकें, इसलिए ऐसा एक विषेश आयोजन होना चाहिए।

इस सभा में वे सभी अधिकारी अपनी समस्याओं का समाधान ढूंढ़ सकते हैं और नवीनतम तकनीक और विचारों को जान सकते हैं।
यह सभा उन सभी लोगों को एकत्रित करेगी जो अपने देश के लिए काम करते हैं। वे एक-दूसरे से मिलेंगे, बातचीत करेंगे और सहयोग करेंगे। इससे उन्हें नये-नये दोस्त बनाने का मौका मिलेगा और उनकी जानकारी और कौशल को बढ़ाने में मदद मिलेगी।

यह सभा लोगों को एकजुट रखने के लिए भी मदद करेगी। नए-नए नियम और नियमानुसारी तकनीकों को सीखने का अवसर मिलेगा। इससे वे अपने काम को और भी बेहतर ढंग से कर सकेंगे।

इस सभा का आयोजन करने से संगठनों के बीच भी सहयोग बढ़ेगा। वे एक-दूसरे से नए और अच्छे विचार प्राप्त करेंगे और आपस में मदद करेंगे। इससे उन्हें समस्याओं का समाधान ढूंढ़ने में मदद मिलेगी और उनके काम को मजबूत प्रदान करने में मदद मिलेगी।
इस तरह, यह सभा हमारे देश को और भी बेहतर बनाने में मदद करेगी। हमारे सभी लोग एक-दूसरे की मदद करेंगे और अधिक से अधिक सीखेंगे। इससे हमारा देश मजबूत होगा।
यह सभा हमारे देश के लिए एक महत्वपूर्ण कदम होगी। जब लोग एकत्र होते हैं और सहयोग करते हैं, तो वे बेहतर विचारों को विकसित करते हैं और अपने काम को सुधारते हैं। इससे देश के निर्माण में वृद्धि होती है।

जब लोग अपने अनुभव और ज्ञान को साझा करते हैं, तो दूसरों को नई और अच्छी बातें सीखने का मौका मिलता है। इससे उनकी क्षमताएं बढ़ती हैं और वे बेहतर काम करने के लिए तैयार होते हैं। इसके अलावा, सभा में अपनी समस्याओं को साझा करने का मौका भी मिलता है और उनके समाधान के लिए सहायता भी मिलेगी।

इस राष्ट्रीय प्रशिक्षण सम्मेलन से संगठनों के बीच सहयोग और समन्वय भी बढ़ेगा। वे एक-दूसरे के साथ अच्छी रिश्तें बनाएंगे और मिलकर अच्छे नए आविष्कारों का समर्थन करेंगे। इससे संगठनों के काम की क्षमता मजबूत होगी और वे और भी उन्नतिशील बनेंगे।

इसलिए, इस प्रशिक्षण सम्मेलन का आयोजन करना एक महत्वपूर्ण कदम है।

इस सम्मेलन के द्वारा अधिकारी नए और अच्छे विचार प्राप्त कर सकेंगे और अपने काम को बेहतर ढंग से संपादित करने के तरीके भी सीख सकेंगे। एक अधिकारी दूसरे अधिकारी से प्रेरणा ले सकेंगे और अच्छे कार्य प्रणालियों को अपना सकेंगे। इससे उनकी क्षमता में सुधार होगा और वे अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए अधिक प्रभावी तरीके से काम कर सकेंगे।


यह सम्मेलन देशभर में प्रशिक्षण संस्थानों के बीच संबंध बनाने और उनके बीच सहयोग को बढ़ावा देने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभायेगी। सभी अधिकारी एक-दूसरे के अनुभव से प्रेरित होंगे और बेहतर प्रशिक्षण अवसंरचनाएं विकसित करेंगे। इससे हमारे देश के व्यावसायिक और प्रशासनिक अधिकारियों को उच्चतर स्तर का प्रशिक्षण प्राप्त होगा और उनकी क्षमताएं मजबूत होंगी।

यह सम्मेलन लोगों के लिए एक महत्वपूर्ण और गर्व करने वाला कदम होगा। इससे हमारे देश के निर्माण, संगठनों की समृद्धि, व्यक्तिगत विकास और सामरिकता में सुधार होगा। हम सभी अपने देश के लिए मिलकर काम कर सकेंगे।
एक-दूसरे के साथ सहयोग करके इस सम्मेलन के माध्यम से समर्थन करेंगे। हमें समझना होगा कि हम सभी एक ही देश के नागरिक हैं और हमें साथ मिलकर प्रगति करनी होगी। हमें अपने प्रशिक्षण संस्थानों को मजबूत और अद्यतन बनाए रखने के लिए समर्पित रहना चाहिए।

इसकी मेजबानी कैपिसिटी बिल्डिंग कमीशन के द्वारा की जा रही है।


इस राष्ट्रीय प्रशिक्षण सम्मेलन की मेजबानी कैपेसिटी बिल्डिंग कमीशन द्वारा की जा रही है। इसका उद्देश्य सिविल सर्विसेज ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट के बीच सहयोग को बढ़ावा देना और देशभर के सिविल सेवकों के लिए प्रशिक्षण के बुनियादी ढांचे को मजबूत बनाना है।

आठ पैनल होंगे इस सम्मेलन में :-

इस सम्मेलन में अलग-अलग रिसर्च इंस्टीट्यूट के रिप्रजेंटेटिव्स के शामिल होंगे जिससे आइडिया और विजन का हेल्दी आदान प्रदान होगा। इस सम्मेलन में आठ पैनल डिस्कशन भी होंगे। सभी के टॉपिक्स अलग-अलग होंगे। 










एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.